Wednesday, November 10, 2021

लगातार तीसरी बार ICC टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, ENG को 5 विकेट से हराया

टी-20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर इस टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बना ली है। टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए इंग्लैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 166 रनों का स्कोर बनाया। मोइन अली नाबाद 51 टॉप स्कोरर रहे। 167 रनों के टारगेट को कीवी टीम ने रोमांचक अंदाज में 19 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। टीम की जीत में सलामी बल्लेबाज डेरिल मिचेल ने नाबाद 72 रनों की पारी खेली।

आखिरी के दो ओवर में न्यूजीलैंड को 20 रनों की जरूरत थी। 19वां ओवर क्रिस वोक्स लेकर आए और डेरिल मिचेल ने इसी ओवर में 20 रन बनाकर इंग्लैंड की जीत के सपने को तोड़ दिया। मिचेल ने ओवर में दो छ्क्के और एक चौका लगाकर और टीम को शानदार जीत दिलाई। भले ही मिचेल ने विनिंग शॉट लगाया हो, लेकिन टीम की जीत में जिमी निशम ने भी एक बड़ा किरदार निभाया। उन्होंने 16 से 18 ओवरों के बीच में 3 छक्के और 1 चौके की मदद से 11 गेंदों पर 27 रन बनाए।

कीवी टीम का लगातार तीसरा फाइनल
न्यूजीलैंड लगातार तीसरी बार ICC टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा। इससे पहले टीम ने साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप और इस साल हुए ICC टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी। NZ ने शानदार जीत के साथ ही इंग्लैंड के हाथों 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का भी बदला लिया।

पहली बार टी-20 WC के सेमीफाइनल में हारा ENG
टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की ये पहली हार रही। इससे पहले टीम ने साल 2010 के सेमीफाइनल में श्रीलंका और 2016 में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था, लेकिन इस बार टीम जीत हासिल नहीं कर सकी। साथ ही वनडे और टी-20I को मिलाकर इंग्लैंड की पिछले पांच सेमीफाइनल मैचों में जीत के बाद ये पहली हार रही। इससे पहले 1983 के सेमीफाइनल मैच में भारत ने इंग्लैंड को हराया था।

टारगेट का पीछा करते हुए NZ की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में क्रिस वोक्स ने मार्टिन गुप्टिल (4) का विकेट चटकाया। वोक्स ने अपने अगले ही ओवर में कीवी कप्तान केन विलियम्सन (5) को आउट कर ENG को बड़ी सफलता दिलाई। तीसरे विकेट के लिए डेवॉन कॉनवे और डेरिल मिचेल ने 67 गेंदों पर 81 रन जोड़कर टीम की पारी को पटरी पर लाने का काम किया। लिविंगस्टन ने कॉनवे (46) को आउट कर इस पार्टनरशिप पर ब्रेक लगाया। लिविंगस्टन यही नहीं रुके और अपने स्पेल के आखिरी ओवर में ग्लेन फिलिप्स (2) का विकेट चटकाया।

जेम्स नीशम ने मैदान पर आने के साथ ही चौके-छक्कों की बरसात कर NZ को वापस मुकाबले में ला खड़ा किया। नीशम 11 गेंदों पर 27 रन बनाकर आदिल राशिद की गेंद पर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद डेरिल मिचेल ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए टीम को यादगार जीत दिलाई। मिचेल ने 47 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाए।

 

FULL FORM HUB

About FULL FORM HUB

Author Description here.. Nulla sagittis convallis. Curabitur consequat. Quisque metus enim, venenatis fermentum, mollis in, porta et, nibh. Duis vulputate elit in elit. Mauris dictum libero id justo.